सॉफ्टवेयर क्या है और कैसे बनाए? | What is Software in hindi

वर्तमान समय में हर व्यक्ति Computer Programming तथा Computer Hardware शब्द के नाम से भली-भाती परिचित हैं. लेकिन क्या आप वास्तव में कम्प्यूटर सॉफ्टवेयर क्या होता है? से भली-भाती परिचित हैं. यदि नहीं तो आपको बता दे की आप अपने दैनिक जीवन में जिस Computer, Laptop या Mobile को चलाते है. उसे बिना Software के नहीं चलाया जा सकता है. इस लेख में आप Software Kya Hai? What is Software in Hindi? Software कैसे बनाते है? सॉफ्टवेर बनाने की पूरी विकास प्रक्रिया सिखाने वाले हैं.

सिंपल शब्दों में कहे, तो आप रोजाना जिस MS Office, Adobe Reader, Picasa, Media Player आदि का इस्तमाल करते है. ये सारे Software ही है. इन्हीं की मदद से हम कंप्यूटर पर कोई कार्य कर पाते है. अभी आप जो मेरा यह लेख Software Kya Hai? पढ़ पा रहे हैं. यह Software (Web-Browser) का ही कमाल हैं. सॉफ्टवेयर कंप्यूटर में जान फूँकने का काम करते हैं. कंप्यूटर द्वारा किए जाने वाले प्रत्येक छोटे से छोटे तथा बड़े से बड़े कार्य के लिए कंप्यूटर प्रोग्राम (software) होते हैं.

Computer का निर्माण Hardware तथा Software से मिलकर हुआ है. ये दोनों एक-दूसरे के पूरक है. समझ लीजिए यदि “Hardware कंप्यूटर का शरीर है”. तो “Software कंप्यूटर की आत्मा हैं”. इन दोनों के बिना हम Computer को चलाने के बारे में सोच भी नहीं सकते है.

आज Software का इस्तेमाल कंप्यूटर तक ही सीमित नहीं हैं. बल्कि मार्किट में आप जितने भी Digital Devices (mobile, tab, oven, washing machine इत्यादि) देखते है. उन सभी में Software Program सेट होता है. आइए विस्तार पूर्वक सीखते है की Software Kya Hai? What is Software in Hindi? सॉफ्टवेर कितने प्रकार के होते है? Software कैसे बनाते है? सॉफ्टवेर बनाने की विकास प्रक्रिया कैसे होती हैं?

सॉफ्टवेयर क्या है ? What is Software in Hindi

Software Kya Hai

Software निर्देशों और Program का वह समूह है. जो Computer को किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने का Instruction (निर्देश) देता हैं. सॉफ्टवेयर User को Computer पर कार्य करने की क्षमता प्रदान करता हैं. एक तरह से समझ लीजिए Software के बिना कंप्यूटर किसी भी काम का नहीं हैं, मात्र एक डब्बा है. क्यों की कंप्यूटर में जान फुकने का काम Software का होता हैं.

सॉफ्टवेर बहुत सारे इंस्ट्रक्शन और प्रोग्राम्स का कलेक्शन है. जो कंप्यूटर के विशिष्ट कार्य को निष्पादन करता है.

दरासल सॉफ्टवेयर की मदद से ही हार्डवेयर को Operate किया जा सकता है. Computer पर हम जितने भी कार्य करते हैं. वे सभी कार्य Software के माध्यम से ही पूर्ण होते हैं. जैसे की MS-WORD में हम TYPE करते है. Photoshop की मदद से Photos को Edit करते हैं. तो वही Chrome Browser की मदद से Internet Access कर पाते हैं.

Computer ऑन होने के बाद सबसे पहले Software RAM में Load होता है तथा Central Processing Unit में Execute किया जाता है. Software को हम अपनी आंखों से ना तो देख सकते हैं और ना ही अपने हाथों से छू सकते हैं. क्योंकि इसका कोई भौतिक अस्तित्व नहीं होता हैं. इसे सिर्फ समझा जा सकता हैं.

सॉफ्टवेयर का विस्तार पूर्वक परिचय (Brief Introduction of Software in hindi)

Computer एक ऐसी मशीन है. जो स्वतः कोई कार्य करने में असमर्थ हैं. दरअसल कंप्यूटर द्वारा किसी कार्य को पूर्ण कराने के लिए यह अनिवार्य है की उस कार्य से सम्बंधित आवश्यक जानकारी, उस कार्य की क्रियाविधि एवं कार्यविधि का पालन हेतु instructions उपलब्ध कराई जाए.

यहाँ कार्य से सम्बंधित आवश्यक जानकारी का मतलब “Input Data” से है. Input Data के आधार पर ही हमें “Output Data” यानी परिणाम प्राप्त होते है. तथा कार्य की क्रियाविधि एवं instructions से हमारा मतलब कंप्यूटर सॉफ्टवेर तथा उन्हें क्रियान्वित करने के लिए दी जाने वाली command से हैं.

कंप्यूटर सॉफ्टवेर अनेक निर्देशों का सेट होता है. एक कंप्यूटर प्रोग्राम (software) में अनेक निर्देश एक क्रम में व्यवस्थित रहते है. कंप्यूटर उन सभी निर्देशों का एक के बाद एक पालन करता है. User द्वारा दी गई command उस कार्य विशेष के लिए बने कंप्यूटर प्रोग्राम को execute करती हैं.

सिंपल शब्दों में कहे तो Computer Software ही Computer Machine यानी Hardware का संचालन करते हैं, उन्हें नियन्त्रण करते हैं तथा उन्हें इच्छित कार्य जैसे की गणना करना, विडियो या संगीत चलाना, प्रिंटिंग करना इत्यादि. इतना समझ लीजिए Computer की पूरी बागडोर Computer Program यानी Software के हाथ में होती हैं.

आपको यह समझना बहुत जरूरी है की Computer Program का एक सेट एक ही तरह के कार्यों को सम्पादित करता हैं. Computer Program के सेट को ही “Software” कहा जाता हैं. एक सॉफ्टवेयर में उपस्थित पूरी जानकारी user के पास होती है. जैसे की सॉफ्टवेयर से आप क्या-क्या कर सकते है? तथा उन्हें किस प्रकार से कर सकते हैं. आईए Software kya hai? को परिभाषित करते हैं.

सॉफ्टवेयर की परिभाषा (Software definition in hindi)

Software किसी क्षेत्र/उद्देश्य के लिए बने विशेष Computer Program, उन्हें Execute करने के लिए Command तथा सम्बंधित Documents का ऐसा संगठन हैं. जो की Computer को उस क्षेत्र/उद्देश्य से सम्बंधित कार्यों को पूर्ण दक्षता से करने की क्षमता प्रदान करता हैं.

समझ लीजिए की Computer Program को ही Software Program भी कहा जाता हैं. Software Kya Hai? और सॉफ्टवेयर की परिभाषा आपने जान लिया हैं. चलिए अब सॉफ्टवेयर के विभिन्न प्रकारों (Types of Software in Hindi) के बारे में जान लेते हैं.

सॉफ्टवेयर के विभिन्न प्रकार – Types of Software in Hindi

कार्यो के आधार पर Software को दो श्रेणी में बाट सकते हैं. पहली श्रेणी कंप्यूटर के hardware से सम्बन्धित है और दूसरी श्रेणी User के कार्यो से सम्बन्धित है. ये दोनों श्रेणी निम्न प्रकार के हैं.

  1. System Software
  2. Application Software

आपको बता दे की System Software कंप्यूटर Hardware को ध्यान में रखकर विकसित किए गए हैं तथा Appilication Software कंप्यूटर Users को ध्यान में रखकर विकसित किए गए हैं.

1. System Software

System Software के नाम से ही पता चल रहा है की यह “System यानी Computer” को चलाने में मदद करता है. दरअसल System Software वह सॉफ्टवेर हैं. जो Computer के internal operation को नियन्त्रित तथा संचालित करता है. इनमें ऐसे computer program होते हैं. जो की computer hardware को संचालित करने में users की सहायता करते हैं तथा computer द्वारा किए जा रहे operation को control करते हैं.

जैसे की Input device से Data ग्रहण करना, Data को memory में store करना तथा वहां से लाने का काम करना, प्रोसेसिंग करना, Data तथा निर्देशों का digital/analog signal में परिवर्तन इत्यादि. सिंपल शब्दों में कहे तो सिस्टम सॉफ्टवेर की मदद से ही Hardware और Software के बीच समन्वय स्थापित होता है.

सिस्टम सॉफ्टवेर के श्रेणी में ऐसे Software आते हैं. जो computer hardware को संचालित एवं नियन्त्रित करते हैं. इसके अतिरिक्त ये computer programmer को अन्य Software विकशित करने तथा उन्हें क्रियान्वित करने में सहायता प्रदान करते हैं. हम कंप्यूटर को instruction सिस्टम सॉफ्टवेर द्वारा ही देते हैं. यह निम्न तीन प्रकार के होते हैं.

  1. System Control Softwares (सिस्टम नियन्त्रक सॉफ्टवेर)
  2. System Support Softwares (सिस्टम सहायक सॉफ्टवेर)
  3. System Development Softwares (सिस्टम विकास सॉफ्टवेर)

आइए एक-एक करके System Software के इन तीनों प्रकार के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं.

System Control Softwares क्या हैं?

ये software कंप्यूटर पर run हो रहे program की गतिविधि पर नियन्त्रण रखते हैं. यह कंप्यूटर के storage, input/output तथा processing unit का संचालन करते है तथा उनपर नियन्त्रण करते हैं. इसके अलावा ये सॉफ्टवेर कंप्यूटर में हो रही अन्य ज़रूरी गतिविधियों का भी देख-रेख करते हैं.

System Control Softwares का सबसे महत्वपूर्ण example हैं – “Operating System”. इसे short में OS भी कहते हैं.

Operating System

सिंपल शब्दों में कहे, तो Operating System एक ऐसा computer program है. जो दुसरे computer program को चलाने में मदद करता है. Operating System यूजर और कंप्यूटर के बीच मध्यस्ता का काम करता है. यह हमारे द्वारा बताए गए निर्देशो को कम्प्युटर तक पहुचाता है. ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है? की पूरी विस्तृत जानकरी आपको इस आर्टिकल में मिल जाएगी.

कुछ Operating System के उदाहरण आप निचे पढ़ सकते है.

  • Windows
  • Mac OS
  • Linux
  • Android

इस Operating System को कुछ IT Companies Develop करती हैं. जैसे की Microsoft, Apple और Google.

System Support Softwares क्या हैं?

सिस्टम सहायक सॉफ्टवेर ऐसे program होते हैं. जो computer पर run हो रहे programs, applications, operating system तथा users द्वारा किए जा रहे कार्यों में extra facility प्रदान करता हैं. इस प्रकार के सॉफ्टवेर आपको प्रायः सभी computers में देखने को मिल जाएंगे. दरअसल स प्रकार के सॉफ्टवेर को “Utility” यानी उपयोगी प्रोग्राम कहा जाता हैं.

Utility Software

Utility Software ऐसे सॉफ्टवेर होते है. जो कंप्यूटर को maintain, manage और सुरक्षा प्रदान करने का कार्य करते है. इन्हें सर्विस प्रोग्राम भी कहा जाता है. इन्ही की मदद से ही हमे डाटा प्रोसेसिंग में मदद मिलती हैं. इनका हार्डवेयर से डायरेक्ट संम्पर्क नही होता है.

Utility software थोड़े technical होते हैं. इसलिए इनका अच्छे से इस्तेमाल करने के लिए आपके पास सही technical knowledge होना जरुरी है. Utility Software क्या है? की पूरी विस्तृत जानकरी आप इस आर्टिकल में पढ़ सकते है.

कुछ Utility software के उदाहरण Disk tool, Anti Virus प्रोग्राम, backup software आदि है.

System Development Softwares क्या हैं?

इस प्रकार के सॉफ्टवेर दूसरे Software के विकास व निर्माण में योगदान देते हैं. सिस्टम विकास सॉफ्टवेर के अंतर्गत “Language Translator” प्रोग्राम आते हैं. जो की high level language में लिखे प्रोग्राम को मशीनी भाषा में translate करते हैं. जैसे compiler, assembler, interpreter, linker, loader इत्यादि.

Language Translator

भाषा ट्रांसलेटर ऐसे प्रोग्राम होते हैं. जो हमारे द्वारा लिखे गए program को कंप्यूटर की भाषा में बदलने का कार्य करते हैं. भाषा ट्रांसलेटर को language processor भी कहा जाता हैं.

सिंपल शब्दों में कहे तो ऐसे सिस्टम सॉफ्टवेर जो computer programming language में लिखे गए प्रोग्राम को मशीनी भाषा यानी बाइनरी अंको में परिवर्तित करते हैं. उन्हें Language Translator कहा जाता हैं.

यदि आप System Software के बारे और भी विस्तार पूर्वक सीखना चाहते हैं. तो आपको हमारा यह लेख System Software किसे कहते है? और इसके प्रकार क्या है? को पढ़ना होगा. इस लेख में आपको सिस्टम सॉफ्टवेर का सम्पूर्ण ज्ञान मिल जाएगा.

2. Application Software

Application Software ऐसे सॉफ्टवेर को कहा जाता है. जो किसी specific काम को करने के लिए बनाए जाते हैं. इन्हें Problem Solving Software भी कहा जाता है. ये हमारे रोज मर्रा की जिंदगी में होने वाले Problems को आसान बना देते है.

आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप पर जितने भी Software देखते है. वे सभी Application Software के ही उदाहरण हैं. इन्हें ‘Apps’ भी कहा जाता है. इन सॉफ्टवेर का इस्तमाल करने के लिए आपको इसे install करना होता है. चलिए अब Application Software के प्रकार के बारे में जान लेते है.

1. General Purpose Application Software

General Purpose Application Software को “बेसिक एप्लीकेशन” भी कहा जाता है. यह सामान्य और रोजमर्रा के कार्यों में इस्तेमाल होने वाले सॉफ़्टवेयर है.

देखा जाये तो कंप्यूटर पर कार्य करने के लिए किसी भी कंप्यूटर User को Basic Application का ज्ञान होना बहुत ही जरुरी है. आप Basic Application Software के कुछ नाम निचे पढ़ सकते हैं.

  • Word Processing Programs
  • Multimedia Programs
  • DTP Programs
  • Graphics Application
  • Spreadsheet Programs
  • Presentation Programs
  • Web Design Application
  • DBPS Program

2. Special Purpose Application Software

Special Purpose Application Software को “स्पेशलाइज्ड एप्लीकेशन” भी कहा जाता हैं. इस तरह के software को किसी विशेष कार्य को करने के लिए बनाया जाता है. आप नीचे कुछ विशेष कार्य करने वाले प्रोग्राम्स के नाम पढ़ सकते हैं.

  • Accounting Software (Tally)
  • Payroll Management System
  • Report Card Generator
  • Reservation System

यदि आप Application Software के बारे और भी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं. तो आप यह लेख Application Software किसे कहते है? को पढ़ सकते हैं. इस लेख में आपको एप्लीकेशन सॉफ्टवेर का सम्पूर्ण ज्ञान प्राप्त हो जाएगा.

हार्डवेयर व सॉफ्टवेयर एक-दूसरे के पूरक है

कंप्यूटर का पूर्ण इस्तेमाल करने के लिए यह बहुत आवश्यक है की उसके Hardware और Software आपस में मिलकर कार्य करें. आइए hardware व software के सम्बन्ध को एक उदाहरण से समझते है.

मान लीजिए आपको कंप्यूटर पर एक movie देखनी हैं. तो इसके लिए आपके पास आवश्यक Hardware यानी Monitor, Speaker, Hard Disk इत्यादि तथा Software यानी Video Player और वह Video file जिसमें वह movie record है. आपके पास मौजूद होनी चाहिए.

अब आप खुद सोचकर देखिए अगर Hardware और Software आपस में एक साथ मिलकर कार्य नहीं करेंगे. तो क्या आप वह movie देख पायेंगे. नहीं न देख पाएंगे. इसी लिए कहा आता है की हार्डवेयर व सॉफ्टवेयर एक-दूसरे के पूरक होते है.

आपको एक बात और समझनी है की Hardware आप एक बार ही खरीदते हैं. जो कई सालो तक चल सकता हैं. लेकिन Software के मामले में ऐसा नहीं हैं. क्यों की बाजार में हर रोज कोई न कोई नए सॉफ्टवेर आते रहते हैं. इतना ही नहीं एक ही सॉफ्टवेयर के हर साल नए वर्जन भी आते हैं. सॉफ्टवेयर को लोग अपने जरूरत के हिसाब से खरीदते हैं.

कंप्यूटर पर सॉफ्टवेयर को स्टोर करना “Software Installation” कहलाता है. वही कंप्यूटर से सॉफ्टवेयर को हटाना “Software Uninstallation” कहलाता है. अब आप समझ गए होगे की hardware व software कैसे एक-दूसरे के पूरक हैं.

फाइनली आप Software kya hai? और सॉफ्टवेयर के विभिन्न प्रकारों के बारे में सिख लिया हैं. चलिए अब software kaise banate hai? सिख लेते हैं.

सॉफ्टवेयर कैसे बनाते है?

Software को कंप्यूटर Programmer, Programming Language की मदद से Program लिखकर बनाते हैं. इसलिए किसी भी software को बनाने के लिए आपके पास Programming Languages का ज्ञान होना बहुत जरुरी है.

एक Professional Software Developer बनने के लिए आपके पास दर्जनों Programming Language का ज्ञान, अनुभव और बहुत सारा धैर्य होना जरूरी हैं. ताकि आप लोगो की जरुरत के हिसाब से सॉफ्टवेयर बना सके.

अगर आप भी Computer Coding की दुनिया में अपना हाथ आजमाना चाहते हैं. तो इसके लिए आप शुरुआत में कुछ बुनियादि भाषा जैसे की Java, C, C++ को सीखकर आगे बढ़ सकते है. आईए कुछ प्रसिद्ध Programming Language के बारे में जान लेते हैं.

C भाषा क्या हैं?

C लैंग्वेज बहुत ही पुरानी कंप्यूटर भाषा है. आज के डेट में भी C भाषा का काफी महत्व है. लेकिन ऐसा नहीं है की दुसरे Computer भाषा का उदय C लैंग्वेज से हुआ है. C भाषा की मदद से आप Low Level के Programs को डिजाईन कर सकते है.

C++ भाषा क्या हैं?

आप C++ भाषा को C लैंग्वेज का Object-Oriented Version भी कह सकते है. आज के डेट में बड़ी बड़ी कंपनीयाँ software डेवलप करने के लिए C++ लैंग्वेज का इस्तमाल करती है.

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, C++ की मदद से ही Chrome, Firefox, Photoshop जैसे कई popular software बनाये गये है. आज भी C++ डेवलपर की काफी डिमांड है.

Java भाषा क्या हैं?

C++ भाषा में कुछ बदलाव करके Java Language को बनाया गया है. इस भाषा की मदद से computer, android software और game बनाये जाते है.

C# भाषा क्या हैं?

यह विंडोज पर निर्धारित एक भाषा है. यह भाषा C++ और Java से कुछ-कुछ मिलती जुलती है. अगर किसी व्यक्ति को Java भाषा का ज्ञान है. तो वह इस भाषा को आसानी से समझ और सिख सकता है.

PHP भाषा क्या हैं?

इस भाषा का इस्तमाल ज्यादातर web development के लिए किया जाता है. इसके अलावा software बनाने में भी PHP भाषा का इस्तमाल किया जाता है.

Programming Language क्या है?

भाषा Communication का माध्यम हैं. इसकी मदद से आप अन्य व्यक्ति को अपने मन की बात बताते हैं. ठीक इसी प्रकार Programming Language कंप्यूटर और इंसानों के बीच Communication का काम करती हैं.

प्रोग्रामिंग भाषा के अपने Keywords, Functions और Rules होते हैं. जब इनके नियमों का पालन करते हुए program लिखा जाएगा. तभी कंप्यूटर उसे समझेगा और दिए गए task को पूरा करेगा.

Programming Language की मदद से आप Software बना सकते हैं. लेकिन सॉफ्टवेर बनाने के लिए उस Programming Language का ज्ञान होना बहुत जरूरी हैं. जिस Programming Language में Software को बनाना हैं.

कुछ पोपुलर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के नाम JAVA, PHP, C, C++, My SQL, COBOL, PASCAL, FORTRAN इत्यादि हैं. Programming Language क्या है? की पूरी विस्तृत जानकारी के लिए आप यह लेख पढ़े.

Programmer किसे कहते हैं?

जिन लोगों को Programs लिखने का ज्ञान है. जिनके पास Programming skill है. उन्हें Programmer कहा जाता है. सिंपल शब्दों में कहे तो जो लोग program लिखते है यानी Coading करते हैं. उन्हें आप प्रोग्रामर कह सकते हैं.

बड़ी बड़ी Software कंपनीयाँ अपने यहाँ बहुत सारे Programmers को काम पर रखती है. ताकि वे उनके लिए काम कर सके. तो दूसरी तरफ ये कंपनीयाँ Software डेवलप करने के लिए करोड़ों रूपये की Deal करती है. फिर उन्ही पैसों में से कुछ हिसा Programmers को salary के रूप में दी जाती है.

FAQ – People also ask

Q1: सॉफ्टवेयर किसे कहते हैं?

Ans: अनेकों computer program के समूह को सॉफ्टवेयर कहते हैं.

Q2: Software Installation क्या हैं?

Ans: कंप्यूटर पर कोई प्रोग्राम इस प्रकार store करना की जब भी जरूरत पड़े, उसे क्रियान्वित किया जा सके और उससे कार्य किया जा सके. सॉफ्टवेयर इनस्टॉल करना कहलाता हैं.

Q3: Software Uninstallation क्या हैं?

Ans: किसी लैपटॉप या कंप्यूटर पर पहले से install software को हटाने (remove) की क्रिया Software Uninstallation कहलाता हैं.

Q4: System Software और Application Software में क्या अंतर है?

Ans: सिस्टम सॉफ्टवेर hardware को संचालित कर application software को run करता हैं. जबकि एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर user द्वारा दिए गए कार्यो को करता हैं.

Q5: Software Customisation क्या होता हैं?

Ans: सॉफ्टवेयर को User की आवश्यकता अनुसार बनाने की क्रिया ‘Software Customisation’ कहलाती हैं.

Q6: DTP Software क्या हैं?

Ans: इस प्रकार के सॉफ्टवेयर ‘प्रकाशन’ क्षेत्र की आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर बनाया गया हैं. इनके द्वारा books, news paper एवं अन्य प्रकाशन सम्बन्धी कार्य किए जाते हैं.

Q7: Animation Software क्या हैं?

Ans: इस प्रकार के सॉफ्टवेयर द्वारा Cartoon चलचित्र बनाए जाते हैं. ऐसे सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल विज्ञापन, चलचित्र इत्यादि के क्षेत्र में होता हैं.

आज आपने क्या सीखा

हमने अपनी तरफ से “Software Kya Hai” पर आपको सही और सम्पूर्ण जानकारी देने की पूरी कोशिश की हैं. उम्मीद करते है, अब आप समझ गए होगे की सॉफ्टवेयर किसे कहते है (What is Software in Hindi) और कैसे बनाते है? यदि आपको यह जानकारी Software Kya Hai (सॉफ्टवेर क्या है) पसंद आया हो. तो आप इस लेख को social media sites पर शेयर जरुर करे.

3 thoughts on “सॉफ्टवेयर क्या है और कैसे बनाए? | What is Software in hindi”

  1. Ranjit Kumar Raj

    Hi sir my name is Ranjit Kumar Raj sir i from delhi sir Java language kya hai aur game kya hai ye kaise Kam karata hai hum game ko kaise samjhe ki jisase hum humesha winner kyo nahi hote sir please esake bare me jankari dijiye. thankyou so much

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Scroll to Top