यूटिलिटी सॉफ्टवेयर क्या है? | What is Utility Software in Hindi

Utility Software kya hai – अब तक हमलोगों ने System Software और Application Software के बारे में अच्छे से जान लिया है. ऐसे में अब आप यह भी जरुर जानना चाहते होगे की यूटिलिटी सॉफ्टवेयर क्या है? Utility Software के features और advantages क्या हैं? तो चलिए विस्तृत में जान लेते है की Utility Software क्या है? What is Utility Software in Hindi?

दरासल कंप्यूटर पर कार्य करने के लिए Software की अलग अलग श्रेणीयाँ और प्रकार है. उन्ही में से एक प्रकार Utility Software का भी है. इसे सर्विस प्रोग्राम भी कहा जाता है. यह आपके कंप्यूटर सिस्टम को अतिरिक्त कार्य क्षमता प्रदान करता है.

Utility software को Utility के नाम से भी जाना जाता है. यह एक ऐसा सिस्टम सॉफ्टवेर है. जो आपके Computer को ठीक ढग से configure, analyze, optimize और maintain करने का काम करते है.

Utility सॉफ्टवेर को ख़ास तौर पर Computer Hardware, Operating System या एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर को व्यवस्थित करने में सहायता करने के उद्देशय से डिजाईन किया गया है. चलिए Utility Software kya hai? के बारे में विस्तृत रूप से जानते है.

यूटिलिटी सॉफ्टवेयर क्या है? What is Utility Software in Hindi

Utility Software kya hai

यूटिलिटी सॉफ्टवेयर एक ऐसा कंप्यूटर प्रोग्रामिग सिस्टम है. जो कंप्यूटर को Configure, Analyze, Optimize और Maintenance करने का काम करता हैं. इसे हमलोग “Utility” और “Utilities” के नाम से भी पुकारते है.

इस तरह के Software Programs आपके Computer को Additional Functionality प्रदान करते है. ताकि आपका कंप्यूटर और बेहतर ढंग से Perform कर सके. जैसे की antivirus, disk repair, backup, file management, networking programs इत्यादि. यूटिलिटी सॉफ्टवेयर के कुछ उदहारण है.

यूटिलिटी प्रोग्राम्स अलग-अलग आकार और क्षमता में आते हैं. यह कंप्यूटर संसाधन (hardware, software, operating system, data storage आदि) के Infrastructure की क्षमता को फास्ट बनाते है. साथ ही उन्हें सूचारु रूप से काम करने में मदद भी करते हैं.

इस तरह के प्रोग्राम्स को computer system और system software के लिए डेवेलप किया जाता है. ताकि कंप्यूटर अपनी पूरी क्षमता के साथ अच्छी तरह से कार्य कर सके. जिससे की यूटिलिटी प्रोग्राम्स का आम यूजर को फ़ायदा मिले. अब आपने जान लिया है की Utility Software kya hai? चलिए अब इसके प्रकार और फ़ायदे के बारे में जान लेते हैं.

यूटिलिटी सॉफ्टवेयर के प्रकार – Types of Utility Software in Hindi?

यूटिलिटी सॉफ्टवेयर के वैसे तो बहुत सारे प्रकार हैं. लेकिन यहाँ हमलोग उनमें से केवल कुछ महत्वपूर्ण software के विषय में जानने वाले है.

  • File Management Programs
  • Disk Managers and Disk Cleaners
  • File Compression Programs
  • Security Programs
  • Backup & Recovery Tools

File Management Programs

इस तरह के प्रोग्राम का इस्तमाल, files को organize करने के लिए होता है. दरासल Computer मेमोरी में बहुत सारे विभिन्न प्रकार के data save होते हैं. जिसका Management, फाईल मैनेजर प्रोग्राम्स द्वारा किये जाते हैं.

ये program किसी भी यूज़र को data से रिलेटेड कुछ कार्य करने की सुविधा प्रदान करते हैं. जैसे की फाईल को सेव और डिलीट करना, फाईल में डेटा संपादित करना और उसकी लोकेशन बदलना, रिनेम करना इत्यादि.

इस तरह के प्रोग्राम यूज़र को यह सुविधा देते हैं. जिससे की वो file hierarchy को access कर सके. जिसके कारण user बहुत ही आसानी से स्पेशिफिक डेटा को ढूढ़ कर काम कर पाते हैं. देखा जाये तो लगभग सभी फाईल मैनेजर “सर्च टूल” भी सुविधा उपलब्ध करवाते हैं. ताकि सर्च टूल की मदद से युजर तेजी से अपनी काम की files, folder को ढू‌ढ़ सके.

Disk Management Programs and Disk Cleaners

कंप्यूटर का इस्तमाल करते समय, जैसे की computer को कमांड्स देना, प्रोग्राम्स को शुरु या बंद करना, या फिर कोई नया प्रोग्राम install या remove करते है. तो उसमे बहुत सारे बेकार data का निर्माण होता है. कंप्यूटर में पड़े ये बेकार data हमारे system की कार्य-क्षमता और गति को काफी प्रभावित करते है.

हमारे कंप्यूटर में रोजमर्र्रा की गतिविधि के कारण जो बेकार के file उत्पन्न होते है. उनकी सफाई के लिए, “Disk Cleaners” की जरुरत पड़ती हैं. ये प्रोग्राम्स हमारे सिस्टम से बेकार और अनुपयोगी डेटा को पहचान कर, उसे डिस्क से remove कर देते हैं.

इसके अलावा Disk Managers program सिस्टम में मौजूद एक ही प्रकार के डेटा, जो की system में कई जगह फैले हुए होते है. उन्हें इकट्ठा करके आपको जानकारी देते हैं. अगर कुछ प्रमुख Disk Cleaners और Disk Management Utilities के उदहारण की बात करे. तो Disk Defragmenters, Disk Partition Editor, Disk Space Analyzer आदि. इनके नाम है.

File Compression Programs

इस प्रोग्राम का इस्तमाल File की साइज़ को कम करने के लिए किया जाता है. इनकी मदद से यूज़र्स अपने ड्राइव में ज्यादा से ज्यादा storage space प्राप्त कर सकते है. Winzip, Winrar, 7-Zip ये कुछ Windows Operating System के सबसे लोकप्रिय फाईल कम्प्रेशन प्रोग्राम्स हैं. जिनका इस्तमाल हर यूज़र data compress करने के लिए करता हैं.

तो वही Mac users data compress करने के लिए, RAR Expander, StuffIt Expander और MacZip का इस्तमाल करते है. इन file compression software का इस्तमाल करना बहुत ही आसान है.

Security Programs

Malware हमारे computer को बहुत तरीकों से infect करते है. जैसे की viruses, trojans, worms, spyware इत्यादि. इन malware के कारण user को काफी नुकसान उठाने पड़ते हैं. यहाँ तक की कंप्यूटर का data भी चोरी हो जाता है.

ऐसे में computer system को malwares जैसे threats से बचाने के लिए, हमे software utilities की जरुरत पड़ती है. Online आने वाले खतरों से Security Tools हमे सुरक्षा प्रदान करते है. इनमें antivirus, firewall, network आदि जैसे नाम शामिल हैं.

अगर Windows के कुछ Popular antivirus programs की बात करे. तो AVG, Kaspersky, Norton, McAfee, Quick Heal और Microsoft Security Essentials है. तो वहीँ network ports को monitor करने के लिए, firewall का इस्तमाल किया जाता है. इनका मुख्य काम computer systems को malware और hackers से सुरक्षा प्रदान करना है.

Backup and Recovery Tools

अगर किसी भी कारण आपका कोई जरुरी files या data corrupt हो जाता है. तो आप समझ सकते है की, आपको कितना भरी नुकसान उठाना पड़ सकता है. ऐसे में अपने files या data को सुरछित रखने के लिए, backup और recovery Utilities की जरुरत पड़ती है. इन्टरनेट पर आपको बहुत सारे backup Utilities सॉफ्टवेर मिल जाएगे.

Backup Utilities आपके computer में सेव data का दूसरी जगह backup बना देते है. अगर क्लाउड स्टोरेज पर data save करने की बात करे. तो Microsoft One Drive, Google Drive, Dropbox आदि कुछ प्रमुख उदहारण है.

इसके अलावा आप recovery tool की मदद से delete हुवे data को वापस ला सकते है. कंप्यूटर में Recycle Bin एक ऐसा ही टूल है. जो delete हुवे data को सुरक्षित रखता है. लेकिन अगर आपने data को Recycle Bin से भी delete कर दिया है. तो data recovery करने के लिए, आप दुसरे टूल्स का भी इस्तमाल कर सकते हैं.

कुछ लोकप्रिय Utility Programs के नाम

  • Antivirus Programs
  • File Manager
  • Backup Software
  • Registry Cleaners
  • Screen Saver
  • DirectX
  • Compression Utilities
  • Cryptography Software
  • Disk Partition Editors
  • Encryption Tools
  • Debuggers
  • Disk Checker
  • Memory Tester
  • Network Monitors
  • Fonts
  • Icon Tools
  • System Monitor
  • Application Launchers

यूटिलिटी प्रोग्राम के फायदें – Advantages of Utility Programs

Utility Programs के बारे में बस इतना समझ लीजिए की, “बिना यूटिलिटीज के computer system अधूरा हैं” क्यों की इन्ही से computer hardware तथा एप्लिकेशन software का संचालन सुचारू रूप से होता है. चलिए यूटिलिटी प्रोग्राम के कुछ और फायदें के बारे में जान लेते है.

1. यूटिलिटीज एप्लीकेशन में computer system की efficiency को बढ़ाने हेतु, विशेष कार्य और फिचर एड किये होते हैं.

2. Utilities यूज़र को अपने कंप्यूटर में, उनके मन पसंद के हिसाब से desktop या अन्य settings को customize करने में मदद करता है. जैसे स्क्रीनसेवर.

3. ये कंप्यूटर को software threats (वायरस, स्पाईवेयर, मेलवेयर आदि) से भी बचाता हैं.

4. यह आपके computer system को सुरक्षित रखने के लिए, Password सुरक्षा मुहैया कराता हैं. ताकि किसी भी अंजान व्यक्ति से आपका कंप्यूटर safe रहे.

5. ये कंप्यूटर memory के मैनेज करने के साथ साथ, उसकी performance क्षमता को भी बढ़ता हैं.

एप्लिकेशन तथा यूटिलिटी में अंतर – Different Between Application and Utility in Hindi?

आपके दिमाग में यह सवाल जरूर आ रहा होगा. एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर और युटिलिटी सॉफ्टवेयर में क्या अंतर है. तो देर किस बात की चलिए Difference Between Utility Software and Application Software के बारे में जान लेते है.

1. Utility प्रोग्राम्स computer सिस्टम के कार्य-क्षमता को विकसित करता हैं. तो वहीं Application Software को युजर के आम जिन्दगी में होने वाली समस्यायों का समाधान करने के लिए विकसित किया गया हैं.

2. Utility सॉफ्टवेर का आकार तथा कार्यक्षेत्र छोटे size का होता है. इसलिए ये बहुत ही कम space लेते है. लेकिन Application सॉफ्टवेर ज्यादातर बड़े size के होते हैं और ज्यादा space लेते हैं.

3. ज्यादातर यूटिलिटीज सॉफ्टवेर मुफ्त होते है और Operating System के साथ ही install हो जाते हैं. तो वही Application सॉफ्टवेर अक्सर paid होते हैं और उन्हें अलग से install करना पड़ता है.

4. यूटिलिटीज system संसाधनों का बहुत कम इस्तेमाल करते हैं. तो वही Application सॉफ्टवेयर के लिए ज्यादा रिसॉर्स की जरुरत पड़ती हैं.

5. यूटिलिटीज टेक्निकल प्रोग्राम्स होते है. जब की ज्यादातर Application software को एक आम यूज़र भी आराम से इस्तेमाल कर सकता हैं.

6. Anti-virus program, स्क्रीन सेवर बहुत ही लोकप्रिय utility प्रोग्राम्स है. तो वही video player Application Software का एक बहतरीन उदाहरण हैं.

आज आपने क्या सीखा?

आप लोगों को युटिलिटी सॉफ्टवेयर के विषय में अच्छे से पता चल गया होगा. युटिलिटी सॉफ्टवेयर क्या होता है? प्रमुख युटिलिटी प्रोग्राम्स कौन कौन से है? और यूटिलिटी सॉफ्टवेयर और एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर में क्या अंतर है? उम्मीद करते है, आपके लिए यह लेख Utility Software kya hai? जरुर उपयोगी साबित होगी.

अगर आपको हमारी यह लेख यूटिलिटी सॉफ्टवेयर क्या है? (What is Utility Software in Hindi) पसंद आयी हो. तो आप कृपया करके इस लेख को social media पर जरुर share कीजिये. इसके अलावा अगर आपके मन में इस article को लेकर कोई भी सुझाव या doubts हैं. तो हमे निचे comments करके जरुर बताए. धन्यवाद. जय हिन्द. जय भारत.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Scroll to Top