ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है? What is an Operating system in hindi

Operating System kya hai (What is an Operating system in hindi) : ऑपरेटिंग सिस्टम या परिचालन प्रणाली System Software का एक प्रकार है. जो किसी भी computer system को चलाने के लिए एक Manager का कार्य करते है. साथ ही वह यह भी सुनिश्चित करते है की, सभी प्रकार के प्रक्रियाओ का Implimentation सही तरह से हो रहा है या नहीं.

सिंपल शब्दों में कहे तो आप अपने कंप्यूटर या मोबाइल में जो Android, Windows, Mac, Linux इत्यादि का इस्तमाल करते है. वे सभी ऑपरेटिंग सिस्टम के ही नाम है. इसलिए किसी भी mobile या computer user को Operating System के विषय में थोडा बहुत ज्ञान होना बेहद जरुर है.

दरासल computer को अपना काम करवाने के लिए, विभिन्न डिवाइसों तथा प्रोग्राम्स की जरुरत होती है. लेकिन उन डिवाइसों तथा प्रोग्राम्स को भी work करने के लिए, एक विशेष computer program की जरुरत होती है. इसी विशेष कंप्यूटर प्रोग्राम को ही ऑपरेटिंग सिस्टम कहा जाता है.

ऑपरेटिंग सिस्टम किसी भी कम्प्यूटर सिस्टम में जान फूंकने का काम करते है. इतना समझ लीजिए की Operating System के बिना computer एक मृत बॉक्स के समान है. इस पोस्ट की मदद से हम आपको Operating System की पूरी जानकारी विस्तृत रूप में देने वाले है.

चलिए Operating system kya hai (ऑपरेटिंग सिस्टम क्या होता है?) ऑपरेटिंग सिस्टम के मुख्य कार्य क्या होते है? Types of Operating System in hindi के विषय में जान लेते है.

आपरेटिंग सिस्टम क्या है? What is Operating System in hindi

Operating System kya hai

ऑपरेटिंग सिस्टम को short में OS के नाम से पुकारा जाता है.

Operating System बहुत सारे निर्देशो और समूहों का एक ऐसा combination है. जो software और hardware के मध्य सामंजस्य स्थापित कर computer system के विभिन्न resources (संसाधनों) के उचित एवं सफ़ल प्रयोग का प्रबन्ध सुनिश्चित करता है.

सिंपल शब्दों में कहे तो जिस प्रकार किसी कार्यालय का प्रबन्धक (Manager), अपने कार्यालय के विभिन्न कार्यों को, विभिन्न दिशा निर्देशो के माध्यम से कंट्रोल करता है. ठीक उसी तरह computer system के कार्यों को कंट्रोल करने में Operating System एक Manager के रूप में काम करता है.

ऑपरेटिंग सिस्टम कंप्यूटर प्रणाली (system) के कार्यों को नियंत्रित करने के साथ साथ, user द्वारा computer को दिए गए Instructions, applications व system software तथा कंप्यूटर के बीच सम्पर्क स्थापित करने हेतु एक मध्यस्ता का कार्य भी करता है.

पोपुलर ऑपरेटिंग सिस्टम के नाम

कंप्यूटर युग में बहुत सारे ऑपरेटिंग सिस्टम का विकास किया गया. जिनका उपयोग विभिन्न प्रकार की कंप्यूटर सिस्टम पर किया गया. लेकिन उनमे से कुछ ऑपरेटिंग सिस्टम इतने जयादा पोपुलर हो गए. जिनका इस्तमाल आज पुरे विश्व में किया जा रहा है. उनमे से कुछ प्रचलित Operating System निम्नलिखित है.

  • MS-DOS (एम. एस. डॉस)
  • Windows Operating System
  • Mac OS
  • Linux Operating System
  • Unix Operating System
  • Ubuntu
  • Android OS
  • iOS
  • Symbian OS

कंप्यूटर प्रणाली में Operating System का महत्व

किसी भी कंप्यूटर प्रणाली (system) को चलाने के लिए, उसमें ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) का होना बेहद जरुरी है. अगर किसी कंप्यूटर सिस्टम में Operating System नहीं है. तो वह कोई भी work नहीं कर सकता है.

बिना Operating System के कंप्यूटर प्रणाली मात्र बेजान यंत्र के समान है. ऐसी स्थिति में यह यंत्र ना तो user के निर्देशों को प्राप्त कर सकता है. ना ही अपनी memory में कुछ स्टोर कर सकता है. और ना ही किसी Instructions का पालन कर सकता है.

अतः आप यह कह सकते है की, किसी भी कंप्यूटर सिस्टम का सबसे important part उसका Operating System ही होता है.

कंप्यूटर सिस्टम के विभिन्न part एवं Operating System के मध्य relationship को आप निम्न चित्र द्वारा समझाया गया है.

relationship between os and computer system

ऑपरेटिंग सिस्टम के मुख्य कार्य (Major Function of Operating System in hindi)

Major Function of Operating System in hindi

Operating System के निम्नलिखित चार मुख्य कार्य होते है.

  1. Process Management
  2. Memory Management
  3. Input/Output Management
  4. File Management

1. Process Management

प्रोसेस मैनेजमेंट के अंतर्गत Operating System यह तय करता है की, उसे कब किस instruction का पालन करना है. साथ ही वह यह भी सुनिश्चित करता है की एक instruction को पूरा करने के बाद, उसे अगला कौन से instruction का पालन करना है.

अगर उसे कोई भी commands या Instructions नहीं मिलते है. तो वह Processor को Free कर देता है.

2. Memory Management

इस प्रोसेस के अंतर्गत Operating System, user द्वारा input units के माध्यम से दिए गए Instructions, programs तथा आकड़ो को primary memory में सही जगह पर पहुचता है. तथा जरुरत पड़ने पर वहा से उन्हें खोजने का भी काम करता है.

3. Input/Output Management

इसके अंतर्गत OS विभिन्न Input तथा Output Devices का Coordination बनता है और उनका जरुरत पड़ने पर उन्हें Executed (क्रियान्वित) भी करता है.

4. File Management

इसके अंतर्गत ऑपरेटिंग सिस्टम Computer की primary memory में store हुवे data तथा Instructions को Secondary Storage, यानी की permanent storage devices जैसे की hard disk, pen drive इत्यादि पर file के रूप में किसी नाम के साथ उन्हें store करने का काम करता है.

इस कार्य के अंतर्गत ऑपरेटिंग सिस्टम की मदद से आप permanent storage devices पर मौजूद files को कंप्यूटर पर read करने के साथ साथ उसे edit और delete भी कर सकते है.

इन चार मुख्य कार्य के अलावा भी ऑपरेटिंग सिस्टम को कुछ और भी अन्य जरुरी काम करने होते है. जिनके बारे में आप एक एक करके निचे पढ़ सकते है.

1. Multing Tasking : OS एक ही समय में समानान्तर रूप से अनेक कार्य करता है. दरसल ऑपरेटिंग सिस्टम इस काम को Time Sharing प्रकिया के माध्यम से पूरा करता है.

2. Multiuser : इस प्रणाली में OS को विभिन्न users के बीच Electronic Communication का प्रबन्ध करना होता है.

3. Security : सिस्टम पर उपलब्ध data, Instructions, software इत्यादि के लॉग इन व पासवर्ड को सुरक्षा प्रदान करता है.

4. Compiler, interpreter, utilityapplication software इत्यादि को कंप्यूटर में load करता है.

5. Commands एवं निर्देशों को मशीनी भाषा में interpret करता है.

6. अगर system में कोई error आ जाए. तो उस error को Detect करके उसे Recover करता है.

Types of Operating System in hindi

ऑपरेटिंग सिस्टम के विभिन्न types को निम्न दो आधारों पर विभाजित किया गया है.

  1. Users संख्या के आधार पर
  2. उपयोग विधि के आधार पर

1. User के आधार पर Operating System के प्रकार

यूज़र के basis पर Operating System (परिचालन प्रणाली) के दो प्रकार होते है.

a) Single User Operating System

b) Multi User Operating System

Single User Operating System : इस तरह के Operating System मुख्यतः micro computer जैसे की personal computer, home computer पर single user को कार्य करने की अनुमति देता है.

इस प्रकार के os के अंतर्गत किसी computer system में एक समय पर सिर्फ एक ही user निर्देश दे सकता है. उसके बाद वह Operating System user द्वारा दिए गए निर्देशो को प्राप्त करके उन्हें पूरा करता है. इनके कुछ मुख्य उदाहरण आप निचे पढ़ सकते है.

  • MS-DOS Operating System
  • Windows
  • CP/M (कंट्रोल प्रोग्राम फॉर माइक्रोप्रोसेसर्स)
  • XENIX (जेनिक्स)
  • Apple-DOS

Multi User Operating System : मल्टी यूजर वर्ग के अन्तरगत आने वाले computers को चलाने के लिए Multi User Operating System का इस्तमाल किया जाता है.

इस तरह के ऑपरेटिंग सिस्टम विभिन्न प्रकार के टर्मिनलों एवं संसाधनो के माध्यम से एक या एक से अधिक users द्वारा एक ही समय पर दिए गए instruction व commands को प्राप्त करके उनका पालन करते है.

Multi User Operating System के उदाहरण कुछ निम्न है.

  • Linux
  • Unix

2. उपयोग के आधार पर Operating System के प्रकार

उपयोग या प्रोसेसिंग विधि के आधार पर Operating System के निम्नलिखित मुख्य प्रकार हैं.

  1. Single Program Operating System
  2. Multi Programming Operating System
  3. Batch Processing Operating System
  4. Time Sharing Operating System
  5. Multi Processing Operating System
  6. Real Time Operating System

Single Program Operating System :

इस तरह के Operating System में किसी एक समय में computer की main memory में एक ही program store होता है और यह memory में तब तक रहता है. जब तक की उसका क्रियान्वय पूरा नहीं हो जाता है.

एक प्रोग्राम के क्रियान्वय की पूर्णता के बाद ही यह कंप्यूटर के main memory से निकलता है और तब दूसरा प्रोग्राम memory में लाकर क्रियान्वित किया जा सकता है.

Multi Programming Operating System :

इस तरह के Operating System में किसी एक समय में एक साथ अनेक program को computer की memory में store कर, उसे नियन्त्रित व क्रियान्वित किया जा सकता है.

Batch Processing Operating System :

इस तरह के Operating System में किसी एक समय में एक program को computer की memory में लाकर क्रियान्वित किया जा सकता है. तथा इस प्रकार के program प्रोसेस किये जाने वाले आकड़ो को अलग-अलग जगहों से समूह या बैच में एकत्र करते है.

समूह रूप में आकड़ो का प्रोसेस करने की विधि का इस्तमाल करने वाली इस प्रकार की ऑपरेटिंग सिस्टम को Batch Processing Operating System कहा जाता है.

Time Sharing Operating System :

इस प्रकार के Operating System में एक से अधिक कार्य या program को एक ही समय में एक साथ execute करने हेतु program के मध्य CPU के processing time को विभाजित कर दिया जाता है.

क्यों की किसी एक प्रोग्राम के निर्देश को CPU अपने processing चक्र के समय में अत्यल्प भाग में ही पूरा क्रियान्वित कर लेता है. इसलिए उसके प्रोसेसिंग चक्र के बचे हुवे समय को दुसरे प्रोग्राम के निर्देश को क्रियान्वित के लिए दे दिया जाता है. और यह प्रोसेस क्रम वाइज सभी प्रोग्रामों के लिए चलता रहता है.

मुख्य रूप से Multi user systems में अनेक user के निर्देशों को एक ही समय पर एक साथ क्रियान्वित करने हेतु time sharing या समय विभाजन सबसे उपयुक्त होती है. इसी तरह एक ही CPU की मदद से अनेक कार्य को एक साथ पूरा किया जा सकता है.

Multi Processing Operating System :

इस तरह की Operating System ऐसे कंप्यूटरों का परिचालन करती है. जिनमे एक से अधिक CPU संलग्न होते है. तथा ये प्रोसेसर एक ही memory का इस्तमाल करते है.

इस प्रकार की Operating System एक से अधिक program या कार्यों को अनेक प्रोसेसरों के मध्य वितरित कर क्रियान्वित करती है. इसमें एक ही समय पर अनेक program सामानान्तर रूप से एक साथ क्रियान्वित होते है.

इनके कुछ Advantages निचे दिए गए हैं.

a) इनकी रफ़्तार काफी ज्यादा होती है.

b) बहुत सारे Task एक साथ Process होते हैं.

3) इसमें Task को sub Task में विभाजित किया जाता है. और प्रतेक Sub Task को अलग अलग Processor को दे दिया जाता है. जिसके कारण हर Task काफी कम समय में पूरा हो जाता है.

Real Time Operating System :

यह सबसे Advance Operating System है. इस तरह की os real-time में work करते है. इस प्रकार की os का इस्तमाल real-time में result पाने के लिए किया जाता है.

आप ख़ुद सोचकर देखिए Railway ticket Booking या Missile, Satellite छोड़ते समय अगर एक Second की भी देरी हुई तो क्या होगा? आप समझ सकते है की सबकुछ बेकार हो जाएगा.

इस तरह के os दो प्रकार के होते है.

a) Hard Real-Time Operating System

इस तरह के operating system में आप किसी task को पूरा करने के लिए जितना time निर्धारित करते है. उसी time के अंदर यह task को complete कर देते है.

b) Soft Real-Time

इस प्रकार के operating system में समय की पाबन्दी कम होती है. दरसल इस तरह के os में अगर कोई एक Task पहले से चल रहा हो और उसी दौरान कोई दूसरा Task आ जाए. तो नए Task को पहले Priority दिया जाता है.

तो ये थी Types Of Operating system in Hindi की कुछ जानकारीयाँ. इससे पहले आपने what is Operating System in Hindi के विषय में भी जान लिया है. चलिए अब आपको Structure of Operating System in hindi के विषय में जानकारी दे देते है.

Structure of Operating System in hindi

ऑपरेटिंग सिस्टम के structure में निम्नलिखित चीज़े समाहित होती है.

  1. Kernel
  2. Shell
  3. Tools and Utilities
  4. Application Program

Kernel :

यह किसी भी Operating System का ह्रदय होता है. समझ लीजिये यही असली ऑपरेटिंग सिस्टम का कार्य करते है. कर्नेल के मुख्य कार्य निम्नलिखित है.

  • File एवं Device Management
  • Input/Output Services
  • Process Scheduling
  • Memory Management
  • System Accounting
  • Error Correction
  • Date and Time Services
  • Information का आदान-प्रदान करना

Shell :

यह ऑपरेटिंग सिस्टम का एक ऐसा प्रोग्राम है. जो Command Line पर अंकित निर्देशो या कमांड्स को machine language में translated करके KERNEL को प्रदान करता है. इसी लिए Shell को Command Line Interpreter भी कहा जाता है.

Kernel द्वारा दिए गए message को भी Shell उसे User की language में translate करके computer screen पर दिखा देता है.

Shell user और computer system में मध्य संवाद करने के लिए एक सतह का निर्माण करता है. ताकि यूजर और कंप्यूटर सिस्टम के बीच Interface कायम हो सके. कई Operating System जैसे की Unix और Linux में एक से अधिक प्रकार के Shell Program होते है.

Tools and Utilities :

ऑपरेटिंग सिस्टम में विभिन्न प्रकार के कार्यो को पूरा करने के लिए Tools और Utility प्रोग्राम उसमे समाहित होते है. ताकि उनकी मदद से user अपना कार्य आसानी से कर सके. उनमे से कुछ Tools और Utility program के नाम निचे दिए गए है.

  • Calculator
  • Word Processor

Application Program :

अनेक ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ कुछ Application Tools भी प्रदान किये जाते है. ताकि user उन एप्लीकेशन की मदद से अपने कार्यो को आसानी से पूरा कर सके.

वैसे तो बहुत सारे Application Tools ऑपरेटिंग सिस्टम के part नहीं होते है. लेकिन क्रियान्वयन हेतु वे ऑपरेटिंग सिस्टम पर depend जरुर होते है. कुछ एप्लीकेशन टूल के नाम नीच दिए गए है.

  • Ingress
  • Unify
  • Oracle
  • WGS

Operating system in hindi

उम्मीद करता हु “Operating system kya hai?” की यह gyan आपको अच्छी लगी होगी. खासकर computer user को ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है? के बारे में जानकर काफी अच्छा लगा होगा.

आपको हमारी यह आर्टिकल ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है? What is an Operating system in hindi. की जानकारी जरुर पसंद आई होगी. हमने अपनी तरफ से आपको Operating system के विषय में आसन शब्दों में विस्तृत जानकारी देने की पूरी कोशिस की है. ताकि आप आसानी से समझ सके की Operating system kya hai?

लेकिन आपके मन में अभी भी Operating system kya hai को लेकर कोई सवाल या doubts हैं. तो आप हमे निचे comment करके जरुर बताए. साथ ही यह लेख Operating system kya hai की जानकारी अपने दोस्तों से साथ Social Networking साईट पर शेयर जरुर करे.

1 thought on “ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है? What is an Operating system in hindi”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Scroll to Top