Website kaise banate hain | पैसे कमाने वाला Blog कैसे बनाए?

टेक्नोलॉजी के इस जमाने में ब्लॉग या वेबसाइट बनाकर ऑनलाइन पैसा कमाना सबसे सरल और आसान तरीका बन गया हैं. शायद आपने भी सुना होगा लोग blog या website बनाकर पैसे कमा रहे है. इस लेख को पढ़ने का मतलब है की आप भी पैसे कमाने वाला Free Blog kaise banaye? Free website kaise banate hai? सीखना चाहते हैं. ताकि आप अपने blog पर विज्ञापन लगाकर या फिर कोई सर्विस या सामान बेचकर ऑनलाइन पैसा कमा सके.

क्या आपने कभी यह सोचा हैं. आप जो कुछ भी Google पर Search करते हैं. उससे जुड़ी इन्फार्मेशन सेकंडो में कहाँ से आ जाती हैं. दरअसल वह सारी इन्फार्मेशन हम और आप जैसे लोग जो ब्लॉग या वेबसाइट बनाकर उसमें पोस्ट पब्लिश करते हैं. वही इन्फार्मेशन google search result दिखाई देती हैं.

यकीन मानिए आज blogging में इतना ज्यादा potential हैं की कोई भी इंसान Blogging करके online लाखों रुपये महीने का कमा सकता हैं. बस आपको ब्लॉग बनाकर समर्पण भाव से मन लगाकर काम करने की जरूरत हैं. मानता हूँ Blogging ऑनलाइन पैसे कमाने का बेहतरीन तरीका जरूर हैं, लेकिन आसान नहीं हैं. पैसे कमाने के लिए आपको मन लगाकर काम तो करनी ही होगी. यदि आप भी Blogging करके पैसे कमाना चाहते हैं. तो आपके पास अपनी खुद की एक blog होनी चाहिए.

यदि आप अपनी ब्लॉग या वेबसाइट बनाने के लिए कोई web developer hire करते हैं. तो वह आप से अच्छे खासे पैसे ले लेगा. मुझे पता है starting में हमारे पास इतने पैसे नहीं होते है की developer hire करके हम ब्लॉग बनवा पाए. इसलिए आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं हैं. क्यों की इस लेख में आप सिखाने वाले है की फ्री में पैसे कमाने वाला ब्लॉग या वेबसाइट कैसे बनाए?

इस लेख को पूरा पढ़ने के बाद आप ख़ुद से ही फ्री में अपना blog या website बना सकते हैं. ब्लॉग बनाने के लिए आपको coding skill भी सीखने की कोई जरूरत नहीं हैं. बस आप इस लेख में बताए गए स्टेप्स को ध्यान पूर्वक पढ़े. उसके बाद आप मुफ्त में website कैसे बनाए? सिख जाएंगे। तो फिर चलिए सिख लेते है की free website kaise banaye in hindi? पैसे कमाने वाला ब्लॉग कैसे बनाए?

Free website kaise banate hai?

Blog kaise banaye

किसी भी website (blog) को बनाने के लिए 2 चीजों का होना अनिवार्य हैं. जो निम्नलिखित हैं.

  1. Domain
  2. Web Hosting

Domain क्या हैं?

Domain का अर्थ हुआ आपकी Website (blog) का web address (URL). जिस प्रकार मेरे डोमेन का web address (URL) ‘hinditok.com’ हैं. Domain name से ही लोग आपके वेबसाइट को पहचानते हैं. आप GoDaddy या BigRock से बहुत ही कम पैसो में अपने लिए domain खरीद सकते हैं.

यदि आप free domain का इस्तेमाल करना चाहते हैं. तो वह domain उस साईट के extension के साथ आपको मिलेगी. जैसे की blogger साईट पर आपका डोमेन blogspot.com extension के साथ मिलेगी. यानी की आपके blog name के साथ blogspot.com लगा रहेगा. इसलिए मैं आपको यही सलाह दूंगा की प्रोफेसनल ब्लॉग्गिंग करने के लिए आप अपने blog पर Custom Domain का इस्तेमाल करें.

Web Hosting क्या हैं?

साधारण शब्दों में कहे तो जहां हमारे ब्लॉग या वेबसाइट की सारी information और data store रहती हैं. उसे Hosting कहते है. दरअसल जब आप कोई website create करते हैं. तो उस वेबसाइट की पूरी contents जैसे की text, images, videos इत्यादि एक special computer पर store की जाती है. जिसे Web Server कहते हैं. ये Web Server 24×7 यानी हमेशा Internet से जुडी रहती हैं.

मार्केट में बहुत सारी कंपनियाँ हैं. जो हमें Web Hosting की Service प्रदान करती हैं. जैसे की Hostinger, Cloudways, Hostgator, Bluehost, Godaddy इत्यादि. इन कंपनियों से हम Monthly या Yearly basis पर Web Hosting की service खरीदते हैं. ताकि इन कंपनियों के Server पर हम अपने blog या website के contents को host कर सके.

लेकिन जब कोई नया ब्लॉगर blogging start करता हैं. तो पैसे नहीं होने की वजह से वह अपने ब्लॉग में investment नहीं कर पाता हैं. जो की उसके दृष्टिकोण से बिलकुल सही हैं. ऐसे में जो लोग फ्री में blogging start करना चाहे हैं. उनके लिए Internet पर कई सारी blogging platform उपलब्ध हैं. जैसे की…

  • Blogger.com
  • WordPress.com

फ्री में ब्लॉग बनाने के लिए यह दोनों ही बेहतरीन प्लेटफार्म हैं. यहाँ मैं आपको एक बात कहना चाहूँगा. यदि आपके पास पैसे हैं. तो किसी अच्छी कंपनी से hosting लेकर Professional तरीके से blogging start करें. चलिए अब सिख लेते है, Blogger पर Free Blog kaise banaye? Google par free website kaise banaye?

Blog kaise banaye? Blogger पर Free में

ब्लॉग बनाने के लिए Google का एक बहुत ही प्रसिद्ध और free blogging platform हैं. जिसे लोग Blogger.com के नाम से जानते हैं. जो लोग blogging के क्षेत्र में नए हैं. उन लोगों के लिए Google Free में Blog बनाकर Blogging करने का सुनहरा मौका देता हैं. Google पर Free SEO Friendly Blog बनाने की पूरी जानकारी नीचे प्रदान की गयी हैं.

स्टेप 1: Create Your Blog

सबसे पहले आप Blogger.com की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाए और Create Your Blog के लिंक पर क्लिक करें. Blog बनाने के लिए अपने Gmail Account से sign in हो जाए. Gmail Account kaise banaye? का तरीका इस लेख में बताया गया हैं.

create your blog hindi

स्टेप 2: Choose a name for your blog

Title के नीचे आपको अपने Blog का नाम लिखना हैं. यहाँ आप जो नाम लिखेंगे. वही आपके ब्लॉग का Brand Name बन जाएगा. इस लिए आप सोच समझ कर अपने Blog का नाम रखे.

Choose a name for your blog hindi

स्टेप 3: Choose a URL for your blog

यहाँ अपने ब्लॉग का Web Address (URL) डालना हैं. Web Address में कही भी space नहीं देना होता हैं. यदि आपके ब्लॉग का Web Address (URL) मौजूद नहीं हैं. तो Sorry, this blog address is not available लिखा हुआ दिखाई देगा. जैसा की आप नीचे के स्क्रीनशॉट में दिख रहा हैं.

Choose a URL for your blog hindi

इसलिए कोई ऐसा URL टाइप करें. जो blogger.com पर Available हो। जैसा की आप नीचे के स्क्रीनशॉट में मेरे Blog का URL देख पा रहे हैं.

your blog url hindi

यदि आपके द्वारा टाइप किया गया “URL” मौजूद होगा. तो blog url के नीचे आपको “This Blog address is available” का मैसेज दिख जाएगा.

स्टेप 4: Confirm Your Display Name

अपने ब्लॉग पर आप जो नाम Display करना चाहते हैं. वह नाम लिखकर FINISH के बटन पर क्लिक कर दे.

enter your display name hindi

फाइनली Google पर आपका Free Blog बनकर तैयार हैं. अब आपको अपने Blogspot Blog की कुछ basic settings करनी हैं. एक Professional Blog के लिए basic setting करनी बहुत जरूरी हैं. जैसे की ब्लॉग पर अच्छी Theme Upload करना, Blog का Logo, . Blog का Interface सरल बनाना इत्यादि.

नोट: ध्यान रहे किसी भी वजह से यदि आपका Google account delete होता जाता हैं. तो आपकी Blog भी Delete हो जाएगी. इसलिए अपने Google Account को सुरक्षित रखना बहुत जरूरी हैं.

Free Blog को पैसे कमाने वाला Blog कैसे बनाए?

1. अपने Blog पर Custom domain add करें.

2. Blog पर एक सुंदर सी Theme लगाए.

3. अपने Blog पर Logo और Favicon जरूर लगाए.

4. ब्लॉग का Interface और Navigation एकदम सरल रखे.

5. Blog Post की अलग-अलग Categories बनाए.

6. Blog के लिए Contact Us, About Us, Privacy Policy, Disclaimer जैसी जरूरी Pages बनाए.

7. Blog प्रमोशन के लिए Facebook, Twitter, Instagram इत्यादि जैसी Social Sites पर अकाउंट बनाए.

8. अपने Blog में Social Sharing का Button लगाए. ताकि लोग आपके ब्लॉग को शेयर कर सके.

9. अपने ब्लॉग पर लगातार अच्छे Content वाला Post पब्लिश करें. क्यों की आपके क्वालिटी पोस्ट ही आपको पैसे कमा कर देंगे.

10. जब आपके ब्लॉग पर 25 या 30 पोस्ट हो जाए. तो आप अपने ब्लॉग को Google Adsense से Approved कराके विज्ञापन लगाए और पैसे कमाए.

इस तरह आप अपने free blog को Professional Blog बनाकर और Ads लगाकर पैसे कमा सकते हैं. चलिए अब जानते है की wordpress par website kaise banaye?

Website kaise banaye? WordPress पर Free में

WordPress पर भी free website create करना काफी सरल हैं. वर्डप्रेस पर वेबसाइट बनाने का तरीका नीचे बताया गया हैं.

स्टेप 1: आपको wordpress.com की वेबसाइट पर जाना हैं. फिर आपके दाहिने ओर सबसे ऊपर दिख रहे ‘Get Started’ पर क्लिक करें.

create wordpress website hindi

स्टेप 2: अपना email address, username और password डालकर ‘Create your account’ पर क्लिक करें. आप चाहे तो wordpress.com पर account बनाने के लिए अपने Google या Apple Account का इस्तेमाल कर सकते हैं.

create wordpress account hindi

स्टेप 3: Account Create हो जाने के बाद आप WordPress द्वारा भेजे गए Email को Verify कर दे. फिर email id और password डालकर sign in करें.

login to your wordpress account hindi

स्टेप 4: “Continue to WordPress.com” पर क्लिक करके आगे बढे. जैसा की नीचे के स्क्रीनशॉट में देख पा रहे हैं.

continue to wordpress hindi

स्टेप 5: अब wordpress पर blog बनाने के लिए आपको एक domain name choose करना हैं. आप अपने Website का नाम लिखें और Free के विकल्प पर क्लिक करें.

choose-website-address-hindi

स्टेप 6: अब आपको Plan चुनना हैं. आप “Start with a free site” पर के विकल्प पर क्लिक करके आगे बढ़ जाए. आप नीचे के स्क्रीनशॉट में देख सकते हैं.

select free plan hindi

फाइनली wordpress पर आपकी Website बनकर तैयार हैं. अब आप अपनी wordpress website को customize कर सकते हैं. लेकिन Free wordpress website बनाकर आप अपने मन मुताबिक customization नहीं कर सकते हैं. लेकिन WordPress सीखने के लिए ठीक हैं.

जब आप WordPress को अच्छी तरह सिख ले. तो आप एक domain और hosting लेकर Professional Blog बनाए और पैसे कमाए. क्यों की आज इन्टरनेट पर आपको ज्यादातर websites या blogs wordpress platform पर ही बने मिलेगे.

अगर आप कंफ्यूज हो रहे है की wordpress.com और wordpress.org क्या अंतर हैं? तो चलिए आपकी यह confusion भी समाप्त कर देते हैं.

WordPress.com और WordPress.org में क्या अंतर हैं?

WordPress.com एक Free होस्टिंग प्लेटफार्म हैं. लेकिन WordPress.org एक Self-Hosted Blogging प्लेटफार्म हैं. WordPress एक तरह का Operating system software हैं. जो WordPress.org पर पूरी तरह से फ्री हैं. लेकिन इनका इस्तेमाल करने के लिए एक domain name और hosting की जरूरत पड़ती हैं. जब की WordPress.com पर आपको domain name और hosting दोनों फ्री में उपलब्ध हो जाती हैं.

WordPress.com फ्री होने की वजह से यहाँ Limited Theme Support मिलता हैं. यहाँ आप सिर्फ फ्री वाले Exist theme का ही इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा आप .com पर कुछ Basic Features को ही customize कर पाएंगे. लेकिन .org पर Full Theme Support मिलने की वजह से आप अपने हिसाब से कुछ भी Customize कर सकते हैं.

WordPress.com पर plugin upload नहीं कर सकते हैं. लेकिन WordPress.org पर बने websites आपको Plugins upload करने का विकल्प देता हैं.

यदि आप पैसे कमाने के लिए अपनी websites पर Ads लगाना चाहते हैं. तो बता दे WordPress.com साइट्स आपको Ads लगाने की अनुमति नहीं देता हैं. लेकिन आप WordPress.org पर वेबसाइट बनाकर Ads लगा सकते हैं. आप अपने Blog या Website को Google adsense या Affilate प्रोडक्ट की मदद से पैसे कमा सकते हैं.

उम्मीद है अब आप समझ गए होगे की Blog kaise banaye? free website kaise banate hain? यदि आपको अभी भी फ्री ब्लॉग बनाने में कोई समस्या आ रही हो या आपका फ्री ब्लॉग बनाने से जुड़ा कोई सवाल हो. तो आप नीचे कमेंट करके जरूर बताए.

यदि आपको Blog kaise banaye? फ्री वेबसाइट कैसे बनाते है? का तरीका पसंद आया हो. तो आप इस लेख को सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें. ताकि दूसरे लोग भी ब्लॉग बनाकर पैसे कमा सके.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Scroll to Top